उत्तराखंड

हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को मिलेगा तीलू रौतेली पुरस्कार, सरकार देगी 25 लाख का इनाम

[ad_1]

देहरादून. टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी को नई ऊंचाईयों पर ले जाने में अहम रोल अदा करने वाली हरिद्वार की बेटी वंदना कटारिया को उत्तराखंड सरकार ने तीलू रौतेली पुरस्कार-2020-21 देने की घोषणा की है. ये पुरस्कार आठ अगस्त को देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के हाथों प्रदान किया जाएगा. वंदना कटारिया के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्क़ृष्ट कार्य करने वाली 21 अन्य महिलाओं को भी वीरांगना तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. पुरस्कार के तहत राज्य सरकार प्रशस्ति पत्र और 21 हजार रुपये की नगद राशि देती है. इस बार इसमें दस हजार रुपये की बढ़ोत्तरी कर 31 हजार रुपये कर दिया गया है.

इस बीच मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने भी वंदना कटारिया को 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है. धामी ने कहा कि हमें गर्व है कि टोक्यो ओलिपिंक खेलों में भारतीय हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन में उत्तराखंड की बेटी वंदना कटारिया का शानदार योगदान रहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही हमारे राज्य में एक नई एवं आकर्षक खेल नीति लागू की जाएगी. इस नीति में विशेष रूप से हमारे युवाओं में अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिभा का विकास करने के लिए उचित आर्थिक प्रोत्साहन का प्रावधान होगा. उत्तराखंड में हर साल अपने-अपने क्षेत्रों में अग्रणी महिलाओं को महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा वीरांगना तीलू रौतेली पुरस्कार प्रदान किया जाता है.

वीरांगना तीलू रौतेली पुरस्कार आठ अगस्त को सीएम धामी देंगे 

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के सचिव एचसी सेमवाल के अनुसार तीलू रौतेली पुरस्कार के साथ ही आंगनबाड़ी वर्कर्स पुरस्कार की भी घोषणा कर दी गई है. इसमें से भी सभी तेहर जिलों से 22 महिलाओं का चयन किया गया है. तीलू रौतेली पुरस्कार समारेाह में ही आठ अगस्त को आंगनबाड़ी वर्कर्स पुरस्कार भी मुख्यमंत्री और महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य के हाथों वितरित किए जाएंगे. आंगनबाड़ी वर्कर्स की पुरस्कार राशि में भी दस हजार की बढोत्तरी की गई है. अब पुरस्कार स्वरूप प्रशस्ति पत्र के साथ बीस हजार की राशि प्रदान की जाएगी.

वंदना के अलावा इन्हें मिलेगा पुरस्कार

वंदना कटारिया के अलावा इस बार देहरादून से डा. राजकुमारी भंडारी चौहान, श्यामा देवी, अनुराधा वालिया, डा. कंचन नेगी, उत्तरकाशी से पर्वतारोही रीना रावत, चमेाली से चंद्रकला तिवारी, यूएसनगर से नमिता गुप्ता, बिंदुवासिनी, उमा जोशी, बागेश्वर से रूचि कालाकोटी, ममता मेहरा, पौडी से अंजना रावत, नैनीताल से पार्वती किरौला, अल्मोड़ा से कनिका भंडारी, भावना शर्मा, पिथौरागढ़ से बबीता पुनेठा, दीपिका बोहरा, दीपिका चुफाल, रेखा जोशी, चम्पावत से रेनू गडकोटी व टिहरी से पूनम डोभाल के नाम शामिल हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *