उत्तराखंड

उत्तराखण्ड के 300 स्कूल होंगे लीडरशिप स्कूल, 700 करोड़ की लागत से डेवलप होगा इंफ्रास्ट्रक्चर– News18 Hindi

[ad_1]

उत्तराखंड. उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था को लेकर घिरने वाला एजुकेशन डिपॉर्टमेन्ट अब अपने 300 स्कूलों का कायाकल्प करने जा रहा है. इसमें खर्च होंगे 700 करोड़ रूपये. 5 साल के लिये बनाये जा रहे इन 300 लीडर स्कूल में हर वो फैसिलिटी दी जाएगी जिसका सपना हर सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा देखता है.

प्रदेश सरकार हर ब्लॉक में अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोलने जा रही है. अब सीबीएसई एफलिएटेड इन अटल स्कूलों के साथ-साथ कुल 110 स्कूल एशियन डेवलेपमेंट बैंक की मदद से लीडरशिप स्कूल की कैटेगरी में बनने जा रहे हैं. यानि कुल 300 स्कूल, 700 करोड़ रुपए की लागत से लीडर स्कूल बनाये जाएंगे.

स्कूलों में इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया जायेगा जो 5 साल तक के लिए एडीबी की ही देखरेख में होगा. शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम ने बताया कि हमने पूरी तैयारी कर ली है. इंफ्रास्ट्रक्चर की कोई दिक्कत अब नहीं आएगी.

अपर राज्य परियोजना निदेशक मुकुल सती ने बताया कि इन स्कूलों की खास बात होगी कि इसमें लैब के साथ साथ स्कूलों में हर वो फैसिलिटी दी जायेगी जिसका सपना हर सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा देखता है. अपर राज्य परियोजना निदेशक मुकुल सती ने इन स्कूलों के लिए सारी फॉरमेलिटी पूरी होने की जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें-

IGNOU: इंटर पास के लिए इग्नू ने शुरू किया ये नया कोर्स, जान लें पूरी डिटेल

UP: प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग वाली अभ्युदय योजना के लिए युवाओं में होड़, 20 घंटे में 97 हजार रजिस्ट्रेशन

अब अपनी शिक्षा व्यवस्था को लेकर सवालों में रहने वाला शिक्षा विभाग फिलहाल कोशिश में है कि जल्द से जल्द इन स्कूलों में दशा और दिशा सुधरे ताकि पहाड़ के बच्चों का भी अच्छे सरकारी स्कूल में पढ़ना का सपना पूरा हो.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *