उत्तराखंड

हर किसी की चाह ऋषिकेश में गंगा तट पर बने सपनों का आशियाना, जानें जमीन और फ्लैट्स के रेट

[ad_1]

ऋषिकेश धीरे-धीरे काफी महंगा होता जा रहा है.

ऋषिकेश धीरे-धीरे काफी महंगा होता जा रहा है.

Rishikesh Property Rates: उत्तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में गिने जाने वाले ऋषिकेश में घर बनाना मुश्किल हो चला है क्योंकि यहां जमीनों की कीमत आसमान छू रही है. जबकि एडवेंचर स्पोर्ट्स और योग की वजह से लोग इस शहर को प्राथमिकता दे रहे हैं.

ऋषिकेश. कलकल बहती गंगा (Ganga), सामने मणिपुर पर्वत और आसमान को चूमती नरेंद्र नगर की पहाड़ियों की तलहटी में बसा ऋषिकेश (Rishikesh) यूं तो ऋषि मुनियों की धरती के रूप में अपनी पहचान रखता है, लेकिन यहां के एडवेंचर स्पोर्ट्स और भारतीय योग ने पूरे विश्व को अपनी ओर आकर्षित किया है. यही कारण है कि तीर्थ नगरी अब पर्यटन नगरी में तब्दील हो गई है. इसी वजह से देश विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक ऋषिकेश का रुख करने लगे हैं और इसका सीधा असर यहां की प्रॉपर्टी पर (Property) भी पड़ा है. करीब 10 किलोमीटर के दायरे में फैला ऋषिकेश धीरे-धीरे गांव को भी अपनी जद में लेने लगा है.

एक लाख की आबादी वाला ऋषिकेश धीरे-धीरे नगर निगम बन गया है. यही नहीं, पहाड़ों से पलायन का असर सीधा ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्र में पड़ा है. साथ ही योग और आश्रम के लिए बड़ी संख्या में देशभर के संत ऋषिकेश में भूमि तलाशने लगे हैं. सुकून भरी जिंदगी और एजुकेशन हेल्थ और ट्रांसपोर्टेशन की सारी सुविधाएं ऋषिकेश में उपलब्ध हैं, जिसके चलते यहां पर अब मिडिल क्लास के लिए रहना संभव नहीं रहा है.

ऋषिकेश में जमीन की कीमत आसमान छू रही है
गौरतलब है कि उत्तराखंड में ऋषिकेश की भूमि रिकॉर्ड तोड़ कीमतों में बिक रही है. ऋषिकेश में प्रॉपर्टी के जानकार अनिल कुकरेती का कहना है कि जो जमीन 10 साल पहले चंद लाखों रुपये में मिल जाती थी, आज वह मेन ऋषिकेश शहर में एक लाख से लेकर डेढ़ लाख रुपये प्रति गज के हिसाब से बिक रही है. यही नहीं, जहां इंटीरियर एरिया है वहां भी कीमत आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही हैं, जिसके पीछे ऋषिकेश में तेजी से महानगरों से आ रहे ग्राहक हैं, जो गंगा तट पर रहना चाहते हैं. जबकि स्वर्ग आश्रम, तपोवन और कौड़ियाला ऐसे एरिया है जहां जमीन टूरिज्म और होटल से संबंधित लोगों के लिए मुनाफे का सौदा है. जबकि यहां जमीन की कीमत मुंह मांगे रेट पर मिल रही है.

Rishikesh, Uttarakhand, Property Rate in Rishikesh, Narendra Nagar, ऋषिकेश, उत्तराखंड, प्रॉपर्टी रेट इन ऋषिकेश, नरेंद्र नगर

ऋषिकेश में फ्लैट कीमत 1 करोड़ रुपये तक है.

एक नजर ऋषिकेश के प्रॉपर्टी भाव पर
मेन ऋषिकेश में जमीन की कीमत 100000 रुपये गज से 200000 रुपये तक है. जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 12000 से 20000 तक कीमत अदा करनी पड़ रही है. अगर आपका सपना भी मंदिरों के शहर ऋषिकेश में बसने का है तो समय रहते ऋषिकेश में तेजी से बन रहे अपार्टमेंट में आप अपना फ्लैट बुक करा सकते हैं जिसकी कीमत 45 लाख से 1 करोड़ रुपये तक लगाई जा रही है.






[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *