उत्तराखंड

पिथौरागढ़: 1200 करोड़ की लागत वाला ऑल वेदर रोड फ्लॉप, पहली बरसात में नहीं रहा चलने लायक

[ad_1]

पिथौरागढ़. पिथौरागढ़-टनकपुर ऑल वेदर रोड (All Weather Road) प्रोजेक्ट पूरी तरह फेल साबित हो रहा है. हालत यह है कि सामरिक नजरिए से अहम यह नेशनल हाईवे (National Highway) पहली बरसात में ही जगह-जगह जमींदोज हो चुका है. सड़क की खस्ता हालत को लेकर अब इस पर सियासत शुरू हो गई है.

ऑलवेदर रोड पर सफर करना कितना खतरनाक है यह वो ही जान सकता है, जिसने इस पर सफर किया हो. उम्मीद थी कि बारह सौ करोड़ रुपये की लागत से बनी ऑल वेदर रोड पिथौरागढ़ (Pithoragarh) के साथ चंपावत के लोगों के लिए भी वरदान साबित होगी. लेकिन पहली बरसात में इस राष्ट्रीय राजमार्ग का जो हाल है, उससे लगता है कि वरदान अभिशाप में तब्दील हो गया है. हालात यह है कि बरसात शुरू होने के बाद चीन और नेपाल को जोड़ने वाला यह एनएच खुला कम है, बंद ज्यादा रहा है. ऑल वेदर रोड निर्माण के दौरान ही इसकी कटिंग पर सवाल उठ रहे थे, जो अब सही साबित हो रहे हैं.

सत्ताधारी बीजेपी इस ऑल वेदर रोड को आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि बताने वाली थी. लेकिन घटिया काम ने उसे कठधरे में खड़ा कर दिया है. प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष मयूख महर का कहना है कि गुणवत्ता को दरकिनार कर ऑल वेदर रोड का निर्माण हुआ है. जिसका नतीजा है कि लोगों के लिए इस पर सफर करना आसान नहीं रहा.

आम जनता के साथ-साथ जवान भी हो रहे परेशान
डेढ़ सौ किलोमीटर के इस एनएच पर एक नहीं बल्कि दर्जनों डेंजर जोन बन गए हैं जो आए दिन दरक रहे हैं. इसका नतीजा यह हुआ कि सफर के दौरान यात्री जगह-जगह फंस जा रहे हैं. यही नहीं, डेंजर जोन को पार करना यात्रियों के लिए मौत को मात देने से कम नहीं है. इस एनएच पर आठ लाख की आबादी के साथ-साथ चीन और नेपाल बॉर्डर पर तैनात होने वाले सुरक्षाबल भी निर्भर हैं. बावजूद इसके निर्माणदायी संस्थाओं ने ऑल वेदर रोड के सपने को तार-तार कर डाला.

एनएच के एई पी.एल वर्मा का कहना है कि डेंजर जोन का टीएचडीसी ने सर्वे कर लिया है. सर्वे के बाद रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी, शासन से धनराशि मिलने के बाद डेंजर जोन का ट्रीटमेंट किया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *