उत्तराखंड

चमोली त्रासदी: रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, टनल में फंसे लोगों तक पहुंचने का मार्ग अभी भी अवरुद्ध– News18 Hindi

[ad_1]

चमोली. चमोली त्रासदी के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन का आज चौथे दिन भी जारी रहा. टनल में फंसे लगभग 30-35 लोगों तक पहुंचने का मार्ग अभी भी अवरुद्ध है. सभी एजेंसियां रास्ते को साफ कर मजदूरों तक पहुंच बनाने का प्रयास कर रही है. ऐसे में पूरी कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द टनल को साफ किया जा सके. इसके लिए एसडीआरएफ द्वारा ड्रोन और हेलिकॉप्टर के जरिए ब्लॉक टनल की जियो सर्जिकल स्कैनिंग भी कराई जा रही है. रिमोट सेंसिंग के जरिए टनल की ज्योग्राफिकल मैपिंग कराई जाएगी और टनल के अंदर मलवे की स्थिति के अलावा और भी कई तरह की जानकारियां स्पष्ट हो पाएंगी.

इसके अलावा थर्मल स्कैनिंग या फिर लेजर स्कैनिंग के जरिए तपोवन में ब्लॉक टनल के अंदर फंसे कर्मचारियों के होने की कुछ जानकारियां भी एसडीआरएफ को मिल पाएंगी. कई तकनीकों के जरिये चमोली तपोवन में ब्लॉक टनल के अंदर पहुंचने का काम किया जा रहा है. एसडीआरएफ-एनडीआरएफ, आर्मी, आईटीबीपी और उत्तराखंड पुलिस के जवान जिंदगी बचाने के लिए चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देने में लगे हुए हैं. खबर लिखे जाने तक 9 शवों की शिनाख्त हो चुकी थी. दो उत्तर प्रदेश के और दो पुलिस के जवान शामिल हैं. अब तक 34 लोगों के शव मिल चुके हैं जबकि लापता 173 लोगों में से 2 लोग जिंदा सकुशल मिल गए हैं.

रेस्क्यू को लेकर डीजीपी अशोक कुमार का कहना है की टनल में पहले सिर्फ मलबा आ रहा था. अब बोल्डर्स आने भी शुरू हुए हैं. ऐसे में टनल की खुलने की उम्मीद ज्यादा बन जाती है. इसके साथ ही ड्रिल करके टनल के अंदर की स्थिति को देखने पर भी विचार चल रहा है.

देहरादून में आपदा कंट्रोल रूम में लगातार मॉनिटरिंग का काम किया जा रहा है. टनल में फंसे लोगों को लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी टीम के साथ को-आर्डिनेशन किया रहा है. सुबह देहरादून में मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने सुबह मीटिंग ली. इसमें डिजास्टर मैनेजमेंट के सचिव डीजीपी डीआईजी एसडीआरएफ
पेयजल के अलावा स्वास्थ्य सचिव, डायरेक्टर भी शामिल रहे. आगे लोगों को किस तरीके से राहत सामग्री पहुंचाई जा सके, इसको लेकर मीटिंग में बातचीत की गई.

चमोली त्रासदी के बाद अभी भी 13 गांव ऐसे हैं, जहां से संपर्क कटा हुआ है. पेयजल और बिजली पिछले 4 दिनों से इन इलाकों में नहीं है. लोगों के सामने संकट गहराया हुआ है. अब इसको लेकर ऊर्जा विभाग भी मशक्कत में लगा हुआ है. इन इलाकों में सोलर लाइट की व्यवस्था की जा रही है. टीम देहरादून से

भेजी जाएगी.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *